Tuesday, 28 June 2016

क्या आप भी गर्मियों में डल स्किन से परेशान हैं?

आज के समय में हर किसी की भागदौड़ भरी जिंदगी है। फिर चाहे वह लड़का हो या लड़की। बावजूद इसके हर लड़की चाहती है कि वह हमेशा चमकती-दमकती और फ्रैश दिखें। लेकिन गर्मियों के मौसम में इसे बरकरार रखना थोड़ा सा मुश्किल हो जाता है। अधिकतर लड़कियों की प्रॉब्लम होती है कि गर्मियों के मौसम में अगर वह कोई ब्रैंडिड क्रीम भी लगा लें तब भी उनके पिम्पल निकल जाते हैं।


जबकि कुछ लड़कियों को एलर्जी की शिकायत होती है। हालांकि अगर लड़कियां घरेलू नुस्खों से अपनी त्वचा को निखारने के लिए सिर्फ 15 से 20 मिनट भी निकालें तो तो ना सिर्फ उनका चेहरो हमेशा खिला हुआ रहेगा बल्कि उन्हें किसी कॉस्मेटिक क्रीम की जरूरत भी नहीं पड़ेगी। अब पक्का आपके जहन ये प्रश्न उठ रहा होगा कि कैसे? तो आइए हम आपको बताते हैं कि इतने कम समय में आप खुद को कैसे खिलाखिला रख सकते हैं।

सुबह खाली पेट पानी पीएं


सुबह उठकर अक्सर लोग पहले फ्रैश होते हैं, फिर दांत साफ करते हैं और सीधा चाय पीकर ही सांस लेते हैं।जबकि यह तरीका बहुत गलत है। सुबह उठते ही सबसे पहले हमें बासी मुंह 3 से 4 ग्लास पानी पीना चाहिए। इससे ना सिर्फ हम बाहरी रूप से बल्कि अंदर से भी आप स्वस्थ रहते हैं। अगर संभव हो तो पानी में कुछ मात्रा शहद की मिला लें। एक म​हीने में ही रिजल्ट आपके सामने होगा।


बेसन और नींबू का मिश्रण



बेसन औ नींबू का मिश्रण चेहरे के लिए रामबाण माना जाता है। इससे ना सिर्फ चेहरे के दाग धब्बे मिटते हैं बल्कि चेहरे पर काफी चमक भी आती है। खास बात यह है कि इस मिश्रण को बनना काफी आसान है। आखों के पास के एरिया को छोड़ इस मिश्रण को पूरे चेहरे (चाहे तो गर्दन या हाथों पर भी) लगाकर 15 से 20 मिनट तक छोड़ दें। अच्छे ​रिजल्ट के लिए ऐसा हफ्ते में कम से कम 3 से 4 बार करना चाहिए।


चंदन और हल्दी का मिश्रण



हल्दी की गाठ और चंदन की लकड़ी को आपस में ​​घिसकर लगाने से चेहरे के सारे धब्बे दूर हो जाते हैं। बड़ी बात यह है कि इस मिश्रण को लगाने के चेहरे पर सदाबहार चमक रहती है। इसके अलावा चंदन की लकड़ी को दूध में मिलाकर लगाना भी काफी असरदार साबित होता है। यह मिश्रण तैलीय त्वचा के लिए सबसे बेहतर उपाय है।

टमाटर और नींबू की जोड़ी


टमाटर और नींबू की जोड़ी घर-घर में प्रसिद्ध है। इसे इस्तेमाल करना काफी आसान है। टमाटर में दस-बारह बूंदे नींबू की मिलाएं और इस मिश्रण को दाग-धब्बों के उपर लगाएं। यकीनन सिर्फ 1 महीने में ही इसका जबरदस्त रिजल्ट आपको हैरान कर देगा। साथ ही गर्मियों में दिन में कम से कम तीन बार नींबू पानी पिएं, कुछ ही हफ्तों में चेहरा चमकने लगेगा।

0 comments:

Post a Comment