Friday, 8 July 2016

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं कर रहे यें 5 गलतियां?


तमाम तरह की सावधानियां बरते के बावजूद आजकल ना सिर्फ लड़कियों को बल्कि लड़कों को भी बालों के झड़ने और रफ होने की शिकायत होती है। लेकिन अगर हकीकत देखी जाए तो अपनी इस समस्या के लिए कहीं ना कहीं हम खुद ही जिम्मेदार होते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि हम इन गलतियों पर ध्यान नहीं दे पाते हैं। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि दैनिक दिनचर्या में अनजाने में आप ऐसी कौन सी गलतियां करते हैं, जिससे आपके बालों का पर्याय शब्द झाड़ू बन जाता है।

रोज शैम्पू करना
हम सोचते हैं कि अगर हम रोज शैम्पू करेंगे तो हमारे बाल साफ और फ्रैश रहेंगे। जबकि यह सिर्फ एक मिथ्क है। रोज शैम्पू करने से ना सिर्फ हमारे बाल झड़ते हैं बल्कि रफ भी होते है। ​क्योंकि शैम्पू में काफी कैमिकल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जो हमारे बालों को ड्राय बनाता है।


ज्यादा ड्रायर लगाना
रोजाना ड्रायर लगाने से हमारे बाल काफी झड़ते हैं। क्योंकि जब हम अपने बालों को जरूरत से ज्यादा हीट देते हैं तो बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, और वो झड़ने लगते हैं।

कंडीश्नर का इस्तेमाल
जब हम लोग सिर धोते हैं तो शैम्पू करते वक्त तो हम बहुत एक्साइटिड होते हैं और बालों को अच्छी तरह से धोते हैं। लेकिन जब हम कंडीश्नर करते हैं तो थोड़ा लापरवाही आ जाती है। जिससे हम सिर सही से नहीं धो पाते। जिससे कंडीश्नर बालों में रह जाता है और बालों का दो मुंहे होना और हेयर फॉल का खतरा बढ़ जाता है।


गीले बालों को बांधना
अगर आप भी जल्दीबाली में गीले बालों को बांधने की गलती करते हैं तो अब इसे छोड़ दीजिए। इससे बाल काफी झड़ते हैं। क्योंकि जब बाल गीले होते हैं तो उनकी जड़ों में नमी होती है। जिसके चलते बाल रफ होने और बालों में डैंड्रफ होने के चांस भी काफी बढ़ जाते हैं।

आॅयल लगाकर सोना
हम सोचते हैं कि अगर हम रातभर अपने बालों में आॅयल लगाकर सोएंगे तो हमारे बाल अधित मजबूत और घने होंगे। जबकि यह बिल्कुल गलत है। बालों में रातभर आॅयल लगाकर सोने से बालों के झड़ने और डस्ट लगने का खतरा रहता है। इसलिए ​सिर धोने के सिर्फ 1 या 2 घंटे पहले ही आॅयल लगाना चाहिए।

0 comments:

Post a Comment