Monday, 18 July 2016

खुशखबरी! वजन घटाने के ये 8 टिप्स बदल देंगे आपकी जिंदगी

आज के समय में अक्सर लोग अपने बिगड़े लाइफस्टाइल को लेकर बढ़ते वजन से परेशान रहते हैं। ऐसे लोग खुद को सामान्य दिखाने के लिए ना जाने क्या-क्या जतन करते हैं। कुछ लोग दिनरात जिम जाकर पसीना बहाते हैं, तो कुछ लोग झाड़ फूंक जैसे ढोंग का सहारा लेते हैं। बावजूद इसके उनका वजन तिल के बराबर भी कम नहीं होता है।

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अगर आप भी मोटापा कम करने के लिए कुछ इसी तरह के तरीकों को अपनाने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह सब करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है। यहां हम आपको ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनसे 100 प्रतिशत फायदा मिलने का दावा ना सिर्फ हम बल्कि वैज्ञानिकों ने भी किया है। इन टिप्स को अपनाकर आप फिट दिखने के सपने को सच कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वैज्ञानिक तौर पर प्रमाणित ऐसेे 5 टिप्स जो बदलने वाले हैं आपकी जिंदगी।
1) खाने से पहले पानी पीना
एक स्टडी के मुताबिक खाने के आधे घण्टे पहले पानी पीने से काफी हद तक कैलोरी को बर्न किया जा सकता है। इस तरीके से आप 1 से डेढ़ घण्टे में 24-30% मेटाबालिल्म बढ़ा सकते हैं। वजन घटाने का यह सबसे सरल और कारगार उपाय है। खाने से पहले सिर्फ आधा लीटर पानी पीने से आप स्लिम और फिट फिगर पा सकते हैं।

2) नाश्ते में अण्डा
अगर आप एक हेल्थी तरीके से वजन कम करने के बारे में सोच रहे हैं तो यह टिप्स सिर्फ आपके लिए है। आप अपने नाश्ते में अनाज के बजाय उबले अण्डों को शामिल कीजिए। अगर आप किसी वजह से अण्डा नहीं खा सकते तो घबराइए मत, इसकी जगह आप कोई और प्रोटीन युक्त डिश का सेवन कर सकते हैं। इससे आपका वजन तो घटेगा ही साथ ही कमजोरी भी नहीं होगी।

3) ब्लैक कॉफी
वैसे तो कोई भी कॉफी लेकिन खासतौर से ब्लैक कॉफी कम समय में वजन घटाने का सबसे अच्छा तरीका है। कॉफी से आप 3-11% तक मेटाबालिज्म बढ़ा सकते हैं। साथ ही कम समय में 10-29% फैट भी घटा सकते हैं। लेकिन ध्यान रहें कॉफी में शुगर शामिल ना करें।
4) ग्रीन टी
अगर देखा जाए तो ग्रीन टी के कई फायदें हैं जिसमें तेजी से वजन घटाना भी शामिल है। अगर आप जल्दी वजन कम करना चाहते हैं तो 1 दिन में 3 से 4 बार ग्रीन टी का सेवन करें।

5) कम खाएं
आप दिनभर में क्या और कैसे खाते हैं इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। इसलिए वजन घटाने के लिए जरूरी है कि आप दिन में सिर्फ 3 बार ही आहार लें। इसके बीच में कुछ भी हैवी चीज ना लें।


7) नारियल आॅयल
वजन घटाने के​ लिए आप अपने आहार में नारियल आॅयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रखें कि नारियल आॅयल का इस्तेमाल खाने के उपर से नहीं बल्कि खाने को छौकंने के दौरान करना है।

8) ​डिनर के बाद ब्रश
जी हां, यह आपको अटपटा जरूर लग रहा होगा लेकिन यह बात एक रिसर्च के दौरान सामने आई है। रिसर्च में कहा गया है कि रात को खाना खाने यानि कि डिनर करने के बाद दांत साफ करने चाहिए। यह वजन कम करने का एक नया तरीका सामने आया है।
6) डांस करें
डासं करके वजन घटाना आसान और घरेलू उपायों में से एक है। जब भी आप फ्री हो तो शुरुआती दिनों में सिर्फ 15 मिनट डांस करिए। चाहे तो उसके बाद समय की अवधि बढ़ा सकते हैं। इससे मेटाबालिज्म बढ़ने के साथ ही कैलोरी घटती है।

विशेष
उपरोक्त टिप्स को फॉलो कर आप एक हेल्थी तरीके से अपने बढ़ते वजन को नियंत्रित कर सकते हैं। लेकिन एक बात ध्यान रहे कि इस रूटीन को सिर्फ 15-20 दिन बल्कि एक लंबे समय तक अपनाना होगा।

2 comments:

  1. aise hi information aap hamesa dete rahiye...

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  2. Very informative ,. I'll try to apply these tips in my daily routine.

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