Saturday, 30 July 2016

सावधान! कहीं आप भी तो नहीं पी रहे दूध के नाम पर 'जहर'


दूध अपनी शुद्धता और पवित्रता के लिए जाना जाता है। लेकिन आपको यह कड़वा सच मानना ही पड़ेगा ​कि आप और आपके बच्चे दूध के नाम पर जहर पी रहे हैं। यह हम नहीं बल्कि हमारी देश की केंद्र सरकार और चेकिंग एजैंसियों का कहना है। हाल ही में एक केंद्र मंत्री ने लोकसभा में कहा था कि देश में बिकने वाले लगभग 68 प्रतिशत दूध के साथ मिलावट की जा रही है। ऐसे में अब आप खुद ही अंदाजा लगा सकते हैं कि आपका दूध कितना प्योर है।


ऐसे होती है दूध में मिलावट
गाय और भैंस दोनों के दूध की अपनी खासियत होती है। गर्मियों में गाय भैंसों के मुकाबले में कम दूध देती है। बावजूद इसके बाजारों में गाय का दूध गर्मियों में भी पर्याप्त मात्रा में मिलता है। दूध में सबसे ज्यादा पानी की मिलावट की जाती है। इसके बाद इसे गाढा और प्राकृतिक सफेद रंग और झाग देने के लिए डिटर्जेंट पाऊडर, कास्टिक सोडा और यूरिया मिलाए जाते हैं।

जब यह प्रक्रिया पूरी हो जाती तो अंत में इसमें न्यूट्रलाइजर मिलाया जाता है ताकि दूध में खटास पैदा न हो। जब हम इस दूध का सेवन करते हैं तो पेट के साथ ही हम मानिसक तौर पर भी कमजोर होते हैं। यह दूध सीधा हमारी आतों और लीवर को प्रभावित करता है। ऐसे मिलावटी दूध का ज्यादा समय तक सेवन करने से मौत भी हो सकती है।


असली दूध मतलब प्रोटीओमेगा
आमतौर पर बाजारों में मिलने वाले दूध में 85 फीसदी पानी और सिर्फ 15 प्रतिशत दूध की मात्रा होती है। ऐसे मिलावट खोर समय में हम आपको सलाह देंगे कि आप Dr.G wellness के प्रोटीओमेगा सप्लीमेंट को इस्मेमाल करिए। क्योंकि इसमें न्यूजीलैंड की गाय के दूध में पाए जाने वाले प्रोटीन को मिलाया गया है। इसके साथ ही इस सप्लीमेंट में प्रोटीन, ओमेगा 3, ओमेगा 6, कैल्शियम, राइबोफ्लेविन (विटामिन बी-2), फाइबर, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, फैट, एनर्जी समेत कई ऐसे पोषक तत्व शामिल हैं जो हमारी मांसपेशियों और हड्डियों को मजबूत करने में अहम भूमिका निभाते हैं।

सबसे बड़ी बात यह है प्रोटीओमेगा में शामिल प्रोटीन ऐंटिबॉडीज के रूप में काम करता है और हमारा शरीर में इन्फेक्शन होने से बचाता है। प्रोटीओमेगा हमारे शरीर में दूध की कमी को पूरा करता ही है साथ ही यह आजकल के भागदौड़ भरे समय में हमें आंतरिक शक्ति और ऊर्जा भी प्रदान करता है। प्रोटीओमेगा को पानी, दूध या फिर किसी भी शेक्स के मिलाकर लिया जा सकता है।

0 comments:

Post a Comment