Friday, 22 July 2016

अच्छे स्वास्थ्य का मंत्र है प्रोटीओमेगा

अच्छे स्वास्थ्य को दुनिया की सबसे बड़ी दौलत कहा जाता है। क्योंकि जब तक व्यक्ति स्वस्थ नहीं है उसके लिए कुबेर का खजाना भी कूड़े के ढ़ेर के बराबर है। दुनिया की कोई भी चीज हाथ से निकल जाएं तो उसे दोबारा वापस पाया जा सकता है। लेकिन एक बार स्वास्थ्य आपके काबू से बाहर हो गया तो उसे संतुलित कर पाना बहुत कठिन होता है।

आज का आहार
आज चाहे बच्चा हो, युवा हो या फिर वृद्ध हो, व्यस्त लाइफस्टाइल के चलते किसी के पास खुद के लिए भी समय नहीं है। अक्सर लोग ना तो सही समय पर खाना खा पाते हैं और ना ही अपने आहार में जरूरी पोषण तत्वों का सेवन कर पाते हैं। जिसके अभाव में व्यक्ति बीमारियों की गिरफ्त में आ जाता है और मोटापा बढ़ना तो आम बात है। ऐसे में हर किसी के जहन में यही सवाल आता है कि इतने बिजी लाइफस्टाइल के बावजूद आखिर हम खुद को कैसे स्वस्थ रख सकते हैं? अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो इसके लिए सीधे तौर पर हमारा खानपान जिम्मेदार है।

क्या है प्रोटीओमेगा
जिस तरह हमें हमारे शरीर को पानी और आहार की जरूरत होती है उसी तरह हमारे शरीर को प्रोटीन और ओमेगा की भी जरूरत होती है। ओमेगा यानि कि ऐसा फैटी एसिड जो हमारे शरीर में हॉर्मोंस के निर्माण के साथ-साथ हमें शारीरिक और मानसिक रूप से स्वस्थ भी रखता है।

प्रोटीओमेगा में वह सभी पोषण तत्व मौजूद है जो स्वस्थ रहने के लिए जरूरी है। प्रोटीओमेगा को पानी, दूध या फिर किसी भी तरलीय पदार्थ के साथ मिलाकर इसका सेवन किया जा सकता है। प्रोटीओमेगा की खासियत यह है कि यह जितना फायदेमंद है उतना ही स्वादिष्ट भी है।


प्रोटीओमेगा या ओमेगा-3 के फायदे
प्रोटीओमेगा में ओमेगा-3 और 6 प्रचुर मात्रा में पर्याप्त है। इसका नियमित सेवन करने से रक्त में वसा या ट्राइग्लिसराइड्स का स्तर नियंत्रित होता है। हदय रोग, जोडों में दर्द, शरीर का दर्द, गठिया, जकड़न और डायबिटीज का स्तर 50 फीसदी तक कम हो जाता है। साथ ही अन्य कैमिकल शेक्स की तुलना में प्रोटीओमेगा के सेवन से इम्यून सिस्टम सामान्य रहता है और मेटाबालिज्म बढ़ता है।

ओमेगा-3 ना लेने से नुकसान
ओमेगा-3 का सेवन ना करने वाले लोगों में अधिक वजन और कम वजन की शिकायतें होना तो सामान्य बात है। साथ ही इसके अभाव में पाचन तंत्र में गड़बड़ी, अवशोषण में कमी, उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, उच्च कॉलेस्ट्रॉल, डायबिटीज, सूजन, आंत्र रोग, अल्जाइमर जैसे रोगों का खतरा भी बना रहता है।

इसी तरह के अन्य हेल्थ टिप्स जानने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर लॉगिन कर सकते हैं।

0 comments:

Post a Comment