Wednesday, 10 August 2016

​जानिए, हमारे शरीर के लिए क्यों जरूरी है प्रोटीन?




एक स्वस्थ शरीर के लिए अपने आहार में प्रोटीन को शामिल करना बेहद जरूरी है। प्रोटीन रहित भोजन से स्वस्थ और बीमारी मुक्त जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती है। लेकिन यहां हम आपको यह भी बताते चल रहे हैं कि आप चाहे शाकाहारी हैं या मांसाहारी, दोनों ही स्थि​ति में आपको प्रोटीन की बेहद जरूरत है।

क्यों? क्योंकि, आज के समय में प्रोटीन की सही मात्रा ना तो शाकाहारी भोजन में है और ना ही मांसाहारी भोजन में मौजूद है। सिर्फ यही कारण है कि हम लोग बिना वजह लाइफस्टाइल और पेट से जुड़ी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाने में प्रोटीन को नजरअंदाज कर हम अपनी जिंदगी के साथ कितना बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं? जी हां, शायद आप यह नहीं जानते कि प्रोटीन युक्त आहार का सेवन करना एक स्वस्थ जीवन जीने के लिए बेहद जरूरी है।

चाहे बच्चा हो, बूढ़ा हो या फिर कोई जवान, प्रोटीन हर किसी के शरीर के विकास और उसे बढ़ाने में मदद करता है। लेकिन आज के मिलावट खोर समय में बाजारों में मिलने वाली किसी भी चीज से प्रोटीन मिलने की उम्मीद को बेवकूफी कहना गलत नहीं होगा। दूध, दही, पनीर और सब्जियों से लेकर दाल तक हर किसी में मिलावट की बात सामने आ चुकी है। यहां तक कि प्रोटीन के नाम पर बिकने वाले ज्यादातर सप्लीमेंट्स में भी वास्तव में सही मात्रा में प्रोटीन नहीं होता है। ऐसे में हम आपको यहां सावधान कर रहे हैं कि आप जब भी प्रोटीन के लालच में कोई चीज खरीदें तो पहले उस प्रॉडक्ट में इस्तेमाल की गई सामग्रियों पर जरूर नजर डालें।

क्यों जरूरी है प्रोटीन
आप चाहे खूबसूरत दिखना चाहते हैं, बॉडी बनाना चाहते हैं या अपनी हाईट में ग्रोथ चाहते हैं हर चीज के लिए आपको प्रोटीन की जरूरत होती है। आइए इसके अलावा हम आपको प्रोटीन से मिलने वाले ऐसे 10 फायदों के बारे में बताते हैं जिन्हें आपका जानना बेहद जरूरी है।

1) प्रोटीन की मदद से ही हम अपने रोजमर्रा के कामों को अच्छी तरह कर सकते हैं
2) एक्सरसाइज के बाद प्रोटीन का सेवन करने से मांसपेशियों में अधिक मजबूती आती है
3) नाखून और बालों के बढ़ने का माध्यम सिर्फ प्रोटीन है
4) प्रोटीन के नियमित सेवन से ही हम एक स्वस्थ पाचन तंत्र पा सकते हैं
5) प्रोटीन में पर्याप्त मात्रा में मौजूद अमीनो एसिड्स मांसपेशियों को तंदरुस्त और मजबूत बनाते हैं।
6) WHO (विश्व स्वास्थ्य संगठन) के मुताबिक हर किसी को प्रति किलोग्राम पर 1 ग्राम प्रोटीन की आवश्यकता होती है। यानि कि अगर किसी का वजन 50 किलो है तो उसे रोजाना 50 ग्राम प्रोटीन का सेवन करना चाहिए
7) प्रोटीन को शरीर के लिए सबसे जरूरी माइक्रोन्युट्रिएंट्स में से एक कहा जाता है
8) प्रोटीन हमारी शारीरिक और मानसिक क्षमता को बढ़ाने मेें मदद करता है

0 comments:

Post a Comment